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महर्षि वाल्मीकि के अनमोल विचार और उनके कोट्स

महर्षि वाल्मीकि के अनमोल विचार और उनके कोट्स आपको बहुत पसंद आयेगा |Maharshi Valmiki Quotes In Hindi, Maharshi Valmiki Thoughts In Hindi,Jai Valmiki

सुह्रद् वही है जो विपत्तिग्रस्त दीन मित्र का साथ दे और सच्चा बन्धु वही है जो अपने कुमार्गगामी बन्धु का भी सहायता करे ।

चाहे धनी हो या निर्धन,
दुःखी हो या सुखी,
निर्दोष हो या सदोष - मित्र ही मनुष्य का
सबसे बड़ा सहारा होता है ।

शत्रु और क्रुद्ध महाविषधर सर्प के साथ भले ही रहें,
पर ऐसे मनुष्य के साथ कभी न रहे
जो ऊपर से तो मित्र कहलाता है,
लेकिन भीतर-भीतर शत्रु का हितसाधक हो ।

मृत्यु-पूर्व बालि ने अपने पुत्र अंगद को यह अन्तिम उपदेश दिया था -
तुम किसी से अधिक प्रेम या अधिक वैर न करना,
क्योंकि दोनों ही अत्यन्त अनिष्टकारक होते हैं,
सदा मध्यम मार्ग का ही अवलम्बन करना ।

मित्रता करना सहज है लेकिन उसको निभाना कठिन है ।

उपकार करना मित्रता का लक्षण है और अपकार करना शत्रुता का ।

शोकग्रस्त मनुष्य को कभी सुख नहीं मिलता ।

शोक मनुष्य के शौर्य को नष्ट कर देता है ।

सुख सदा नहीं बना रहता है ।

सुख से सुख की वृद्धि नहीं होती ।

मृदु पुरुष का अनादर होता है ।

क्रोधी पुरुष से सभी डरते हैं ।

स्वभाव का अतिक्रमण कठिन है ।

धर्म से ही धन,
सुख तथा सब कुछ प्राप्त होता है ।
इस संसार में धर्म ही सार वस्तु है ।

सत्य ही संसार में ईश्वर है;
धर्म भी सत्य के ही आश्रित है;
सत्य ही समस्त भव - विभव का मूल है;
सत्य से बढ़कर और कुछ नहीं है ।

उत्साह बड़ा बलवान होता है;
उत्साह से बढ़कर कोई बल नहीं है ।
उत्साही पुरुष के लिए संसार में कुछ भी दुर्लभ नहीं है ।

क्रोध की दशा में मनुष्य को कहने
और न कहने योग्य बातों का विवेक नहीं रहता । क्रुद्ध मनुष्य कुछ भी कह सकता है और कुछ भी बक सकता है ।
उसके लिए कुछ भी अकार्य और अवाच्य नहीं है ।

मनुष्य जैसा भी अच्छा या बुरा कर्म करता है,
उसे वैसा ही फल मिलता है ।
कर्त्ता को अपने कर्म का फल अवश्य भोगना पड़ता है ।

किसी को जब बहुत दिनों तक अत्यधिक दुःख भोगने के बाद महान सुख मिलता है तो उसे विश्वामित्र मुनि की भांति समय का ज्ञान नहीं रहता - सुख का अधिक समय भी थोड़ा ही जान पड़ता है ।

उत्साह हीन, दीन और शोकाकुल
मनुष्य के सभी काम बिगड़ जाते हैं ,
वह घोर विपत्ति में फंस जाता है ।

पराया मनुष्य भले ही गुणवान् हो तथा स्वजन सर्वथा गुणहीन ही क्यों न हो,
लेकिन गुणी परजन से गुणहीन स्वजन ही भला होता है ।
अपना तो अपना है और पराया पराया ही रहता है ।

suhrad. ha vahi hai jo vipattigrast din mitra ka sath de aur sachcha bandhu vahi hai jo apane kumargagami bandhu ka bhi sahayata kare .

chahe dhani ho ya nirdhan,
duhkhi ho ya sukhi,
nirdosh ho ya sadosh - mitra hi manushya ka
sabase bada sahara hota hai .

shatru aur kruddh mahavishadhar sarp ke sath bhale hi rahen,
par aise manushya ke sath kabhi na rahe
jo upar se to mitra kahalata hai,
lekin bhitar-bhitar shatru ka hitasadhak ho .

mrityu-purv bali ne apane putra angad ko yah antim upadesh diya tha -
tum kisi se adhik prem ya adhik vair na karana,
kyonki donon hi atyanta anishtakarak hote hain,
sada madhyam marg ka hi avalamban karana .

mitrata karana sahaj hai lekin usako nibhana kathin hai .

upakar karana mitrata ka lakshan hai aur apakar karana shatruta ka .

shokagrast manushya ko kabhi sukh nahin milata .

shok manushya ke shaurya ko nasht kar deta hai .

sukh sada nahin bana rahata hai .

sukh se sukh ki vriddhi nahin hoti .

mridu purush ka anadar hota hai .

krodhi purush se sabhi darate hain .

swabhav ka atikraman kathin hai .

dharm se hi dhan,
sukh tatha sab kuchh prapta hota hai .
is snsar men dharm hi sar vastu hai .

satya hi snsar men ishwar hai;
dharm bhi satya ke hi ashrit hai;
satya hi samast bhav - vibhav ka mul hai;
satya se ba. dhakar aur kuchh nahin hai .

utsah bada balawan hota hai;
utsah se ba. dhakar koi bal nahin hai .
utsahi purush ke lie snsar men kuchh bhi durlabh nahin hai .

krodh ki dasha men manushya ko kahane
aur na kahane yogya baton ka vivek nahin rahata . kruddh manushya kuchh bhi kah sakata hai aur kuchh bhi bak sakata hai .
usake lie kuchh bhi akarya aur awachya nahin hai .

manushya jaisa bhi achchha ya bura karm karata hai,
use vaisa hi fal milata hai .
kartta ko apane karm ka fal avashya bhogana padata hai .

kisi ko jab bahut dinon tak atyadhik duhkh bhogane ke bad mahan sukh milata hai to use vishwamitra muni ki bhanti samaya ka jnan nahin rahata - sukh ka adhik samaya bhi thoda hi jan padata hai .

utsah hin, din aur shokakul
manushya ke sabhi kam bigda jate hain ,
vah ghor vipatti men fns jata hai .

paraya manushya bhale hi gunawan. ha ho tatha swajan sarvatha gunahin hi kyon na ho,
lekin guni parajan se gunahin swajan hi bhala hota hai .
apana to apana hai aur paraya paraya hi rahata hai .

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