-->

आपके समर्थन से, हम और अधिक बेहतर सामग्री बना सकते हैं। कृपया Ads पर क्लिक करे और अपना प्यारा सा लिखा हुआ शायरी और कोट्स हमारे कमेंट पर लिखे | आपके सहयोग और सपोर्ट से पेज आज तक चल रहा है ऐसे ही सहयोग बनाये रखे |

विदुर नीति के अनमोल वचन - Vidur Quotes in Hindi

विदुर नीति के अनमोल वचन , Vidur Quotes in Hindi ,विदुर नीति श्लोक,विदुर जी के अनमोल ज्ञान,विदुर नीति हिंदी में,विदुर नीति क्या कहती है और उनके विचार

अपने काम में लगे रहनेवाला व्यक्ति सदा सुखी रहता है। धन-संपत्ति से उसका घर भरा -पूरा रहता है। ऐसा व्यक्ति यश -मान -सम्मान पाता है। - विदुर नीति के अनमोल वचन

व्यक्ति को यह छूट है कि वह न्यायपूर्वक ओर धर्म के मार्ग पर चलकर इच्छानुसार सुखों का भरपूर उपभोग करें ,लेकिन उनमें इतना आसक़्त न हो जाए कि अधर्म का मार्ग पकड़ ले। - विदुर नीति के अनमोल वचन

लक्ष्मी न तो प्रचंड ज्ञानियों के पास रहती है, न नितांत मूर्खो के पास। न तो इन्हें ज्ञानयों से लगाव है न मूर्खो से। जैसे बिगड़ैल गाय को कोई-कोई ही वश में कर पाता है, वैसे ही लक्ष्मी भी कहीं-कहीं ही ठहरती हैं । - विदुर नीति के अनमोल वचन

विद्यार्थियों को सात अवगुणों से दूर रहना चाहिए। ये हैं - आलस, नशा, चंचलता, गपशप, जल्दबाजी, अहंकार और लालच। - विदुर नीति के अनमोल वचन

सुख चाहने वाले से विद्या दूर रहती है और विद्या चाहने वाले से सुख। इसलिए जिसे सुख चाहिए, वह विद्या को छोड़ दे और जिसे विद्या चाहिए, वह सुख को। - विदुर नीति के अनमोल वचन

जो व्यक्ति भरोसे के लायक नहीं है ,उस पर तो भरोसा न ही करें ,लेकिन जो बहुत भरोसेमंद है, उस पर भी अंधे होकर भरोसा न करें , क्योंकि जब ऐसे लोग भरोसा तोड़ते हैं तो बड़ा अनर्थ होता है। - विदुर जी के अनमोल वचन

जो मोह -माया में पड़कर अन्याय का साथ देता है, वह अपने जीवन को नरक-तुल्य बना लेता है। - विदुर जी के अनमोल वचन

समतुल्य लोग ही एक दूसरे को ठीक प्रकार से जान समझ पाते हैं, जैसे ज्ञानी को ज्ञानी, पति को पत्नी, मंत्री को राजा तथा राजा को प्रजा। अतः अपनी बराबरी वाले के साथ ही संबध रखना चाहिए। - विदुर जी के अनमोल वचन

आलसी ,अधम ,दुर्जन तथा स्त्री के हाथों सौंपी संपत्ति बरबाद हो जाती है। इनसे सावधान रहना चाहिए। - विदुर नीति श्लोक

कोई पुरुष दान देकर प्रिय होता है, कोई मीठा बोलकर प्रिय होता है, कोई अपनी बुद्धिमानी से प्रिय होता है; लेकिन जो वास्तव में प्रिय होता है ,वह बिना प्रयास के प्रिय होता है। - विदुर नीति श्लोक

वह ज्ञान बेकार है जिससे कर्तव्य का बोध न हो और वह कर्तव्य भी बेकार है जिसकी कोई सार्थकता न हों। - विदुर नीति श्लोक

दो व्यक्तियों की मित्रता तभी स्थायी रह सकती है जब उनके मन से मन, गूढ़ बातों से गूढ़ बातें तथा बुद्धि से बुद्धि मिल जाती है। - विदुर नीति श्लोक

मन, वचन, और कर्म से हम लगातार जिस वस्तु के बारे में सोचते हैं, वही हमें अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। अतः हमे सदा शुभ चीजों का चिंतन करना चाहिए। - विदुर नीति श्लोक

ज्ञान द्वारा मनुष्य का डर दूर होता है ,तप द्वारा उसे ऊँचा पद मिलता है ,गुरु की सेवा द्वारा विद्या प्राप्त होती है तथा योग द्वारा शांति प्राप्त होती है। - विदुर जी के अनमोल ज्ञान

जिनमें मतभेद होता है ,वे लोग कभी न्याय के मार्ग पर नहीं चलते। सुख उनसे कोसों दूर होता है ,कीर्ति उनकी दुश्मन होती है ,तथा शांति की बात उन्हें चुभती है। - विदुर जी के अनमोल ज्ञान

जैसे के साथ तैसा ही व्यवहार करना चाहिए। कहा भी गया है ,जैसे को तैसा। यही लौकिक निति है। बुरे के साथ बुरा ही व्यवहार करना चाहिए और अच्छों के साथ अच्छा। - विदुर जी के अनमोल ज्ञान

बुढ़ापा सुंदरता का नाश कर देता है, उम्मीद धीरज का, ईष्र्या धर्म -निष्ठा का, काम लाज-शर्म का, दुर्जनों का साथ सदाचार का, क्रोध धन का तथा अहंकार सभी का नाश कर देता है। - विदुर नीति हिंदी में

आज्ञाकारी, नीति -निपुण , दानी, धर्मपूर्वक कमाकर खाने वाला, अहिंसक सुकर्म करने वाला ,उपकार मानने वाला, सत्यवादी तथा मीठा बोलने वाला पुरुष स्वर्ग में उत्तम स्थान पाता है। - विदुर नीति हिंदी में

सहायक की सहयता से धन कमाया जा सकता है और धन देकर सहायक को अपने साथ जोड़े रखा जा सकता है। ये दोनों परस्पर पूरक हैं ;दोनों एक-दूसरे के बिना अधूरे हैं। - विदुर नीति हिंदी में

शत्रु चाहे राज्य से बहुत दूर बैठा हो तो भी राजा को उससे सदा सावधान रहना चाहिए। थोड़ी सी भी चूक और उदासीनता राजा को बड़ा नुकसान पहुँचा सकती है। - विदुर नीति हिंदी में

बुद्धिमान लोगों को चाहिए क़ि वे स्त्री, राजा, सर्प, शत्रु, भोग, धातु तथा लिखी बात पर आँख मूँदकर भरोसा न करें। - विदुर नीति हिंदी में

जो पुरुष सबका भला चाहता है, किसी को कष्ट में नहीं देखना चाहता, जो सदा सच बोलता है, जो मन का कोमल है और जिंतेंद्रिय भी, उसे उत्तम पुरुष कहा जाता है। - विदुर नीति हिंदी में

बेईमानी से, बराबर कोशिश से, चतुराई से कोई व्यक्ति धन तो प्राप्त कर सकता है, लेकिन सदाचार और उत्तम पुरुष को प्राप्त होने वाले आदर -सम्मान को प्राप्त नहीं कर सकता। - विदुर नीति हिंदी में

जिनके पास चाहे धन की कमी हो, लेकिन सदाचार की कोई कमी न हो, ऐसे कुल भी उत्तम कुलों में गिने जाते हैं तथा ये कुल मान -सम्मान और कृर्ति प्राप्त करते हैं । - विदुर नीति हिंदी में

चरित्र की यत्नपूर्वक रक्षा करनी चाहिए। धन तो आता-जाता रहता है। धन के नष्ट होने पर भी चरित्र सुरक्षित रहता है, लेकिन चरित्र नष्ट होने पर सबकुछ नष्ट हो जाता है। - विदुर नीति हिंदी में

जिस कुल में सदाचार नहीं है, वहाँ गायों, घोड़ों, भेड़, तथा अन्य लाख पशु -धन मौजूद हों, उस कुल की उन्नति नहीं हो सकती। - विदुर नीति हिंदी में

मित्रों का हर स्थिति में आदर करना चाहिए -चाहे उनके पास धन हो अथवा न हो तथा उससे कोई स्वार्थ न होने पर भी वक़्त -जरूरत उनकी सहायता करनी चाहिए। - विदुर नीति हिंदी में

शोक करने से रूप -सौंदर्य नष्ट होता है, शोक करने से पौरुष नष्ट होता है, शोक करने से ज्ञान नष्ट होता है और शोक करने से मनुष्य का शरीर दुःखो का घर हो जाता है। अर्थात शोक त्याज्य है। - विदुर नीति हिंदी में

सुख -दुःख, लाभ -हानि, जीवन -मृत्यु, उत्पति -विनाश -ये सब स्वाभविक कर्म समय -समय पर सबको प्राप्त होते रहते हैं। ज्ञानी पुरुष को इनके बारे में सोचकर शोक नहीं करना चाहिए। ये सब शाशवत कर्म हैं। - विदुर नीति क्या कहती है

अच्छाई में बुराई देखनेवाले, उपहास उड़ाने वाला, कड़वा बोलने वाला, अत्याचारी, अन्यायी तथा कुटिल पुरुष पाप कर्मो में लिप्त रहता है और शीघ्र ही मुसीबतों से घिर जाता है। - विदुर नीति क्या कहती है

जो व्यक्ति किसी की निंदा नहीं करता, केवल गुणों को देखता है, वह बुद्धिमान सदैव अच्छे कार्य करके पुण्य कमाता है और सब लोग उसका सम्मान करते हैं। - विदुर नीति क्या कहती है

अपनी बुराई सुनकर भी जो स्वयं बुराई न करें, उसे क्षमा कर दें। इस प्रकार उसे उसका पुण्य प्राप्त होता है और बुराई करनेवाला अपने कर्मों से स्वयं ही नष्ट हो जाता है। - विदुर नीति क्या कहती है

किसी की बुराई व अपमान न करें, मित्रों से धोखा तथा बुरे लोगों की संगति न करें, शीलहीन व अहंकारी न हो, कठोर तथा क्रोध दिलानेवाली बात न करें। - विदुर नीति क्या कहती है

व्यक्ति जैसे लोगों के साथ उठता -बैठता है, जैसे लोगों की संगति करता है, उसी के अनुरूप स्वयं को ढाल लेता है। - विदुर नीति क्या कहती है

कठोर बात सीधी मर्मस्थान, हड्डियों तथा दिल पर जाकर चोट करती है और प्राणों को टीसती रहती है, इसलिए धर्मप्रिय व्यक्ति को ऐसी बातों को हमेशा के लिए छोड़ देना चाहिए। - विदुर नीति क्या कहती है

कपड़े को जिस रंग में रँगा जाए, उस पर वैसा ही रंग चढ़ जाता है, इसी प्रकार सज्जन के साथ रहने पर सज्जनता, चोर के साथ रहने पर चोरी तथा तपस्वी के साथ रहने पर तपश्चर्या का रंग चढ़ जाता है। - विदुर नीति क्या कहती है

जो न किसी को बुरा कहता है, न कहलवाता है; चोट खाकर भी न तो चोट करता है, न करवाता है, दोषियों को भी क्षमा कर देता है -देवता भी उसके स्वागत में पलकें बिछाए रहते हैं। - विदुर नीति क्या कहती है

जो व्यक्ति न तो किसी को जीतता है ,न कोई उसे जीत पाता है ;न किसी से दुश्मनी करता है, न किसी को चोट पहुँचाता है; बुराई और बड़ाई में जो तटस्थ रहता है; वह सुख़ -दुःख के भाव से परे हो जाता है। - विदुर नीति क्या कहती है

जिसके भाग्य में पराजय लिखी हो, ईश्वर उसकी बुद्धि पहले ही हर लेते हैं, इससे उस व्यक्ति को अच्छी बातें नहीं दिखाई देती, वह केवल बुरा-ही-बुरा देख पाता है। - महात्मा विदुर कहते हैं

विनाशकाल के समय बुद्धि विपरीत हो जाती है। ऐसे व्यक्ति के मन में न्याय के स्थान पर अन्याय घर कर लेता है। वह अन्याय के आसरे ही सब निर्णय लेता है। - महात्मा विदुर कहते हैं

दुर्जन और कपटी व्यवहार करने वाले व्यक्ति की उसके पुण्य कर्म भी रक्षा नहीं कर पाते। जैसे पंख निकल आने पर पंक्षी घोसले को छोड़ देते हैं; वैसे ही अंत समय में पुण्य कर्म भी उसका साथ छोड़ देते हैं। - महात्मा विदुर कहते हैं

हस्तरेखा व शरीर के लक्षणों के जानकार को ,चोर व चोरी से व्यापारी बने व्यक्ति को, जुआरी को, चिकित्सक को ,मित्र को तथा सेवक को -इन सातों को कभी अपना गवाह न बनाएँ, ये कभी भी पलट सकते हैं। - महात्मा विदुर कहते हैं

वृद्धावस्था खूबसूरती को नष्ट कर देती है, उम्मीद धैर्य को, मृत्यु प्राणों को, निंदा धर्मपूर्ण व्यवहार को, क्रोध आर्थिक उन्नति को, दुर्जनों की सेवा सज्जनता को, काम -भाव लाज -शर्म को तथा अहंकार सबकुछ नष्ट कर देता है। - महात्मा विदुर कहते हैं

यज्ञ, दान, अध्ययन तथा तपश्चर्या -ये चार गुण सज्जनों के साथ रहते हैं और इंद्रियदमन, सत्य। सरलता तथा कोमलता -इन चार गुणों का सज्जन पुरुष अनुसरण करते हैं। - महात्मा विदुर के विचार

यज्ञ, अध्ययन, दान, तप, सत्य, क्षमा, दया और लोभ विमुखता -धर्म के ये आठ मार्ग बताए गए हैं। इन पर चलने वाला धर्मत्मा कहलाता है। - महात्मा विदुर के विचार

सच्चाई, खूबसूरती, शास्त्रज्ञान, उत्तम कुल, शील, पराक्रम। धन, शौर्य, विनय और वाक् पटुता -ये दस गुण स्वर्ग पाने के अर्थात समस्त एेश्वर्य पाने के साधन हैं। - महात्मा विदुर के विचार

मन -बुद्धि तथा इंद्रियों को आत्म -नियंत्रित करके स्वयं ही अपने आत्मा को जानने का प्रयत्न करें , क्योंकि आत्मा ही हमारा हितैषी और आत्मा ही हमारा शत्रु है। - महात्मा विदुर के विचार

जो व्यक्ति धर्म और अर्थ के बारे में भली-भाँति विचार करके न्यायोचित रूप से अपनी समृद्धि के साधन जुटाता है , उसकी समृद्धि बराबर बढ़ती रहती है और वह सुख साधनों का भरपूर उपभोग करता है। - महात्मा विदुर के विचार

दुर्जनों की संगति के कारण निरपराधी भी उन्हीं के समान दंड पाते है ;जैसे सुखी लकड़ियों के साथ गीली भी जल जाती है। इसलिए दुर्जनों का साथ मैत्री नहीं करनी चाहिए। - महात्मा विदुर की कहानी

मुर्ख लोग ज्ञानियों को बुरा-भला कहकर उन्हें दुःख पहुँचाते हैं। इस पर भी ज्ञानीजन उन्हें माफ कर देते हैं। माफ करने वाला तो पाप से मुक़्त हो जाता है और निंदक को पाप लगता है। - महात्मा विदुर की कहानी

हिंसा दुष्ट लोगों का बल है ,दंडित करना राजा का बल है ,सेवा करना स्त्रियों का बल है और क्षमाशीलता गुणवानों का बल है। - महात्मा विदुर की कहानी

मीठे शब्दों में बोली गई बात हितकारी होती है और उन्नति के मार्ग खोलती है लेकिन यदि वही बात कटुतापूर्ण शब्दों में बोली जाए तो दुःखदायी होती है और उसके दूरगामी दुष्परिमाण होते हैं - महात्मा विदुर की कहानी

बाणों से छलनी और फरसे से कटा गया जंगल पुनः हरा -भरा हो जाता है लेकिन कटु -वचन से बना घाव कभी नहीं भरता। - महात्मा विदुर नीति

शब्द रूपी बाण सीधा दिल पर जाकर लगता है जिससे पीड़ित व्यक्ति दिन -रात घुलता रहता है। इसलिए ज्ञानयों को चाहिए कि कटु वचन बोलने से बचें। - महात्मा विदुर नीति

सज्जन पुरुष सबका सहारा होते है। सज्जन बुद्धिमानों का सहारा होते हैं ,सज्जनों का सहारा होते हैं , दुर्जनों का सहारा होते है लेकिन दुर्जन कभी सज्जनों का सहारा नहीं हो सकते। - महात्मा विदुर नीति

सुंदर वस्त्र वाला व्यक्ति सभा को जीत लेता है जिस व्यक्ति के पास गायें हो ,वह मिठाई खाने की इच्छा को जीत लेता है ; सवारी से चलने वाला व्यक्ति मार्ग को जीत लेता है तथा शीलवान् व्यक्ति सारे संसार को जीत लेता है। - महात्मा विदुर नीति

शील ही मनुष्य का प्रमुख गुण है। जिस व्यक्ति का शील नष्ट हो जाता है -धन ,जीवन और रिश्तेदार उसके किसी काम के नहीं रहते; अर्थात उसका जीवन व्यर्थ हो जाता है। - महात्मा विदुर नीति

प्राय :धनवान लोगो में खाने और पचाने की शक्ति नहीं होती और निर्धन लकड़ी खा लें तो उसे भी पचा लेते हैं। - महात्मा विदुर नीति

इंद्रियाँ यदि वश में न हो तो ये विषय -भोगों में लिप्त हो जाती हैं। उससे मनुष्य उसी प्रकार तुच्छ हो जाता है ,जैसे सूर्य के आगे सभी ग्रह। - महात्मा विदुर नीति

यह मानव -शरीर रथ है ,आत्मा (बुद्धि ) इसका सारथी है ,इंद्रियाँ इसके घोड़े हैं। जो व्यक्ति सावधानी ,चतुराई और बुद्धिमानी से इनको वश में रखता है वह श्रेष्ठ रथवान की भांति संसार में सुखपूर्वक यात्रा करता है। - महात्मा विदुर नीति

जैसे बेकाबू और अप्रशिक्षित घोड़े मूर्ख सारथी को मार्ग में ही गिराकर मार डालते हैं ;वैसे ही यदि इंद्रियों को वश में न किया जाए तो ये मनुष्य की जान की दुश्मन बन जाती हैं। - महात्मा विदुर नीति

अज्ञानी लोग इंद्रिय -सुख को ही श्रेष्ठ समझकर आनंदित होते है। इस प्रकार के अनर्थ को अर्थ और अर्थ को अनर्थ कर देते हैं ,और अनायास ही नाश के मार्ग पर चल पड़ते हैं। - महात्मा विदुर नीति

बुद्धिमान वही है जो अपने से अधिक बलवान के सामने झुक जाए। और बलवान को देवराज इंद्र की पदवी दी जाती है। अतः इंद्र के सामने झुकना देवता को प्रणाम करने के समान है। - महात्मा विदुर नीति

पशुओं के रक्षक बादल होते है ,राजा के रक्षक उसके मंत्री ,पत्नियों के रक्षक उनके पति तथा वेदो के रक्षक ब्राह्मण (ज्ञानी पुरुष ) होते हैं । - महात्मा विदुर नीति

धर्म की रक्षा सत्य से होती है ,विद्या की रक्षा अभ्यास से ,सौंदर्य की रक्षा स्वच्छता से तथा कुल की रक्षा सदाचार से होती है। - महात्मा विदुर नीति

अनाज की रक्षा तौल से होती है ,घोड़े की रक्षा उसे लोट -पोट कराते रहने से होती है , सतत् देखरेख से गायों की रक्षा होती है और सादा वस्त्रों से स्त्रियों की रक्षा होती है। - महात्मा विदुर नीति

ऊँचे या नीचे कुल से मनुष्य की पहचान नहीं हो सकती। मनुष्य की पहचान उसके सदाचार से होती है ,भले ही वह निचे कुल में ही क्यों न पैदा हुआ हो । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति दूसरों की धन -सम्पति ,सौंदर्य ,पराक्रम ,उच्च कुल ,सुख ,सौभाग्य और सम्मान से ईर्ष्या व द्वेष करता है वह असाध्य रोगी है। उसका यह रोग कभी ठीक नहीं होता। - महात्मा विदुर नीति

व्यक्ति को नशीला पेय नहीं पीना चाहिए ,आयोग्य कार्य नहीं करना चाहिए। योग्य कार्य करने में आलस्य नहीं करना चाहिए तथा कार्य सिद्ध होने से पहले उद्घाटित करने से बचना चाहिए। - महात्मा विदुर नीति

विद्या का अहंकार ,धन -सम्पति का अहंकार ,कुलीनता का अहंकार तथा सेवकों के साथ का अहंकार बुद्धिहीनों का होता है ,सदाचारी तो दमन द्वारा इनमें भी शांति खोज लेते है। - महात्मा विदुर नीति

जो थोथी बातों पर खुश होता हो तथा अकारण ही क्रोध करता हो ऐसे व्यक्ति को प्रजा राजा नहीं बनाना चाहती , जैसे स्त्रियाँ नपुंसक व्यक्ति को पति नहीं बनाना चाहती। - महात्मा विदुर नीति

जिसमे कम संसाधन लगे ,लेकिन उसका व्यापक लाभ हो -ऐसे कार्य को बुद्धिमान व्यक्ति शीघ्र आरंभ करता है और उसे निर्विघ्न पूरा करता है। - महात्मा विदुर नीति

जैसे शिकारी से हिरण भयभीत रहते हैं ,उसी प्रकार जिस राजा से उसकी प्रजा भयभीत रहती है ,फिर चाहे वह पूरी पृथ्वी का ही स्वामी क्यों न हो ,प्रजा उसका परित्याग कर देती है। - महात्मा विदुर नीति

अन्याय के मार्ग पर चलने वाला राजा विरासत में मिले राज्य को उसी प्रकार से नष्ट कर देता है जैसे तेज हवा बादलों को छिन्न -भिन्न कर देती है। - महात्मा विदुर नीति

व्यर्थ बोलनेवाले ,मंदबुद्धि तथा बे -सिर -पैर की बोलनेवाले बच्चों से भी सारभूत बातों को ग्रहन कर लेना चाहिए जैसे पत्थरों में से सोने को ग्रहन कर लिया जाता है। - महात्मा विदुर नीति

जैसे साधु -सन्यासी एक -एक दाना जोड़कर जीवन निर्वाह करते हैं ,वैसे ही सज्जन पुरुष को चाहिए कि महापुरुषों की वाणी ,सूक्तियों तथा सत्कर्मों के आलेखों का संकलन करते रहना चाहिए। - महात्मा विदुर नीति

गायें गंध से देखती हैं ,ज्ञानी लोग वेदों से ,राजा गुप्तचरों से तथा जनसामान्य नेत्रों से देखते है। - महात्मा विदुर नीति

जो धातु बिना गरम किए मुड़ जाती है ,उन्हें आग में तपने का कष्ट नहीं उठाना पड़ता। जो लकड़ी पहले से झुकी होती है ,उसे कोई नहीं झुकाता । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति अपने आश्रित लोगों को बाँटकर स्वयं थोड़े से भोजन से ही संतुष्ट हो जाता है, कड़े परिश्रम के बाद थोड़ा सोता है तथा माँगने पर शत्रुओं को भी सहायता करता है -अनर्थ ऐसे सज्जन के पास भी नहीं भटकते । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति अपने अनुकूल तथा दूसरों के विरुद्ध कार्यों को इस प्रकार करता है कि लोगों को उनकी भनक तक नहीं लगती। अपनी नीतियों को सार्वजनिक नहीं करता ,इससे उसके सभी कार्य सफल होते हैं। - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति सभी लोगों के काम को तत्पर, सच्चा, दयालु, सभी का आदर करने वाला तथा सात्विक स्वभाव का होता है ,वह संसार में श्रेष्ठ रत्न की भाँति पूजा जाता है। - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति अपनी मर्यादा की सीमा को नहीं लाँघता ,वह पुरुषोत्तम समझा जाता है। वह अपने सात्विक प्रभाव , निर्मल मन और एकाग्रता के कारण संसार में सूर्य के समान तेजवान होकर ख्याति पाता है। - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति किसी वृक्ष के कच्चे फल तोड़ता है ,उसे उन फलों का रस तो नहीं मिलता है। उलटे वृक्ष के बीज भी नष्ट होते हैं । - महात्मा विदुर नीति

जैसे बगीचे का माली पौधों से फूल तोड़ लेता है ,पौधों को जड़ों से नहीं काटता , इसी प्रकार राजा प्रजा से फूलों के समान कर ग्रहण करे। कोयला बनाने वाले की तरह उसे जड़ से न काटे। - महात्मा विदुर नीति

काम को करने से पहले विचार करें कि उसे करने से क्या लाभ होगा तथा न करने से क्या हानि होगी ? कार्य के परिणाम के बारे में विचार करके कार्य करें या न करें। लेकिन बिना विचारे कोई कार्य न करें। - महात्मा विदुर नीति

साधारण और बेकार के कामों से बचना चाहिए। क्योकि उद्देशहीन कार्य करने से उन पर लगी मेहनत भी बरबाद हो जाती है। - महात्मा विदुर नीति

जो जल्दबाजी में धर्म ,अर्थ तथा काम का प्रारंभ नहीं करता ,पूछने पर सत्य ही उद् घाटित करता है, मित्र के कहने पर विवाद से बचता है ,अनादर होने पर भी दुःखी नहीं होता। वही सच्चा ज्ञानवान व्यक्ति है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति किसी की बुराई नही करता ,सब पर दया करता है ,दुर्बल का भी विरोध नही करता ,बढ-चढकर नही बोलता ,विवाद को सह लेता है ,वह संसार मे कीर्ति पाता है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति शैतानों जैसा वेश नहीं बनाता ,वीर होने पर भी अपनी वीरता की बड़ाई नही करता ,क्रोध् से विचलित होने पर भी कड़वा नहीं बोलता ,उससे सभी प्रेम करते हैं । - महात्मा विदुर नीति

जो ठंडी पड़ी दुश्मनी को फिर से नहीं भड़काता, अहंकाररहित रहता है , तुच्छ आचरण नहीं करता ,स्वयं को मुसीबत में जानकर अनुचित कार्य नहीं करता,ऐसे व्यक्ति को संसार में श्रेष्ठ कहकर विभूषित किया जाता है। - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति लोक -व्यवहार ,लोकाचार ,समाज मे व्याप्त जातियों और उनके धर्मों को जान लेता है उसे ऊँच-नीच का ज्ञान हो जाता है। वह जहाँ भी जाता है अपने प्रभाव से प्रजा पर अधिकार कर लेता है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति अहंकार, मोह, मत्सर्य (ईष्र्या ), पापकर्म, राजद्रोह, चुगली समाज से वैर -भाव, नशाखोरी, पागल तथा दुष्टों से झगड़ा बंद कर देता है वही बुद्धिमान एवं श्रेष्ठ है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति दान, यज्ञ, देव -स्तुति, मांगलिक कर्म, प्रायश्चित तथा अन्य सांसरिक कार्यों को यथाशक्ति नियमपूर्वक करता है ,देवी-देवता स्वयं उसकी उन्नति का मार्ग प्रशस्त करते हैं । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति अपनी बराबरी के लोगों के साथ विवाह, मित्रता, व्यवहार तथा बोलचाल रखता है, गुणगान लोगों को सदा आगे रखता है, वह श्रेष्ठ नीतिवान कहलाता है । - महात्मा विदुर नीति

स्वस्थ रहना, उऋण रहना, परदेश में न रहना, सज्जनों के साथ मेल-जोल, स्वव्यवसाय द्वारा आजीविका चलाना तथा भययुक्त जीवनयापन - ये छह बातें सांसारिक सुख प्रदान करती हैं । - महात्मा विदुर नीति

ईर्ष्यालु, घृणा करने वाला, असंतोषी, क्रोधी, सदा संदेह करने वाला तथा दूसरों के भाग्य पर जीवन बिताने वाला- ये छह तरह के लोग संसार में सदा दुःखी रहते हैं । - महात्मा विदुर नीति

बुद्धि, उच्च कुल, इंद्रियों पर काबू, शास्त्रज्ञान, पराक्रम, कम बोलना, यथाशक्ति दान देना तथा कृतज्ञता - ये आठ गुण मनुष्य की ख्याति बढ़ाते हैं । - महात्मा विदुर नीति

जो किसी कमजोर का अपमान नहीं करता, हमेशा सावधान रहकर बुद्धि-विवेक द्वारा शत्रुओं से निबटता है, बलवानों के साथ जबरन नहीं भिड़ता तथा उचित समय पर शौर्य दिखाता है, वही सच्चा वीर है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति मुसीबत के समय भी कभी विचलित नहीं होता, बल्कि सावधानी से अपने काम में लगा रहता है, विपरीत समय में दुःखों को हँसते-हँसते सह जाता है, उसके सामने शत्रु टिक ही नहीं सकते; वे तूफान में तिनकों के समान उड़कर छितरा जाते हैं । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति अकारण घर के बाहर नहीं रहता ,बुरे लोगों की सोहबत से बचता है ,परस्त्री से संबध नहीं रखता ;चोरी ,चुगली ,पाखंड और नशा नहीं करता -वह सदा सुखी रहता है । - महात्मा विदुर नीति

पाँच लोग छाया की तरह सदा आपके पीछे लगे रहते हैं । ये पाँच लोग हैं - मित्र, शत्रु, उदासीन, शरण देने वाले और शरणार्थी । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति मन में घर बनाकर रहने वाले काम, क्रोध, लोभ , मोह , मद (अहंकार) तथा मात्सर्य (ईष्या) नामक छह शत्रुओं को जीत लेता है, वह जितेंद्रिय हो जाता है । ऐसा व्यक्ति दोषपूर्ण कार्यों , पाप-कर्मों में लिप्त नहीं होता । वह अनर्थों से बचा रहता है । - महात्मा विदुर नीति

चुप रहने वाले आचार्य, मंत्र न बोलने वाले पंडित, रक्षा में असमर्थ राजा, कड़वा बोलने वाली पत्नी, गाँव में रहने के इच्छुक ग्वाले तथा जंगल में रहने के इच्छुक नाई - इन छह लोगों को वैसे ही त्याग देना चाहिए जैसे छेदवाली नाव को त्याग दिया जाता है । - महात्मा विदुर नीति

परिवार में सुख-शांति और धन-संपत्ति बनाए रखने के लिए बड़े-बूढ़ों, मुसीबत का मारा कुलीन व्यक्ति, गरीब मित्र तथा निस्संतान बहन को आदर सहित स्थान देना चाहिए । इन चारों की कभी उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। - महात्मा विदुर नीति

धन प्राप्ति, स्वस्थ जीवन, अनुकूल पत्नी, मीठा बोलने वाली पत्नी, आज्ञाकारी पुत्र तथा धनाजर्न करने वाली विद्या का ज्ञान से छह बातें संसार में सुख प्रदान करती हैं । - महात्मा विदुर नीति

व्यक्ति को कभी भी सच्चाई, दानशीलता, निरालस्य, द्वेषहीनता, क्षमाशीलता और धैर्य - इन छह गुणों का त्याग नहीं करना चाहिए । - महात्मा विदुर नीति

दस प्रकार के लोग धर्म-विषयक बातों को महत्त्वहीन समझते हैं । ये लोग हैं - नशे में धुत्त व्यक्ति, लापरवाह, पागल, थका-हारा व्यक्ति, क्रोध, भूख से पीड़ित, जल्दबाज, लालची, डरा हुआ तथा काम पीड़ित व्यक्ति । विवेकशील व्यक्तियों को ऐसे लोगों की संगति से बचना चाहिए । ये सभी विनाश की और ले जाते हैं । - महात्मा विदुर नीति

संसार में उन्नति के अभिलाषी व्यक्तियों को नींद, तंद्रा(ऊँघ), भय, क्रोध, आलस्य तथा देर से काम करने की आदत-इन छह दुर्गुणों को सदा के लिए त्याग देना चाहिए । - महात्मा विदुर नीति

न्याय और मेहनत से कमाए धन के ये दो दुरूपयोग कहे गए हैं- एक, कुपात्र को दान देना और दूसरा, सुपात्र को जरूरत पड़ने पर भी दान न देना । - महात्मा विदुर नीति

काम, क्रोध और लोभ-आत्मा को भ्रष्ट कर देने वाले नरक के तीन द्वार कहे गए हैं । इन तीनों का त्याग श्रेयस्कर है । - महात्मा विदुर नीति

अल्प बुद्धि वाले, देरी से कार्य करने वाले, जल्दबाजी करने वाले और चाटुकार लोगों के साथ गुप्त विचार-विमर्श नहीं करना चाहिए । राजा को ऐसे लोगों को पहचानकर उनका परित्याग कर देना चाहिए। - महात्मा विदुर नीति

परिवार में सुख-शांति और धन-संपत्ति बनाए रखने के लिए बड़े-बूढ़ों, मुसीबत का मारा कुलीन व्यक्ति, गरीब मित्र तथा निस्संतान बहन को आदर सहित स्थान देना चाहिए । इन चारों की कभी उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। - महात्मा विदुर नीति

माता, पिता, अग्नि, आत्मा और गुरु इन्हें पंचाग्नी कहा गया है। मनुष्य को इन पाँच प्रकार की अग्नि की सजगता से सेवा-सुश्रुषा करनी चाहिए । इनकी उपेक्षा करके हानि होती है । - महात्मा विदुर नीति

देवता, पितर, मनुष्य, भिक्षुक तथा अतिथि-इन पाँचों की सदैव सच्चे मन से पूजा-स्तुति करनी चाहिए । इससे यश और सम्मान प्राप्त होता है । - महात्मा विदुर नीति

मनुष्य की पाँचों इंद्रियों में यदि एक में भी दोष उत्पन्न हो जाता है तो उससे उस मनुष्य की बुद्धि उसी प्रकार बाहर निकल जाती है, जैसे मशक (जल भरने वाली चमड़े की थैली) के छिद्र से पानी बाहर निकल जाता है । अर्थात् इंद्रियों को वश में न रखने से हानि होती है । - महात्मा विदुर नीति

संसार में उन्नति के अभिलाषी व्यक्तियों को नींद, तंद्रा(ऊँघ), भय, क्रोध, आलस्य तथा देर से काम करने की आदत-इन छह दुर्गुणों को सदा के लिए त्याग देना चाहिए । - महात्मा विदुर नीति

नौका में बैठकर ही समुद्र पार किया जा सकता है, इसी प्रकार सत्य की सीढ़ियाँ चढ़कर ही स्वर्ग पहुँचा जा सकता है, इसे समझने का प्रयास करें । - महात्मा विदुर नीति

क्षमाशील व्यक्तियों में क्षमा करने का गुण होता है, लेकिन कुछ लोग इसे उसके अवगुण की तरह देखते हैं । यह अनुचित है । - महात्मा विदुर नीति

क्षमा तो वीरों का आभूषण होता है । क्षमाशीलता कमजोर व्यक्ति को भी बलवान बना देती है और वीरों का तो यह भूषण ही है । - महात्मा विदुर नीति

केवल धर्म-मार्ग ही परम कल्याणकारी है, केवल क्षमा ही शांति का सर्वश्रेष्ट उपाय है, केवल ज्ञान ही परम संतोषकारी है तथा केवल अहिंसा ही सुख प्रदान करने वाली है । - महात्मा विदुर नीति

जिस प्रकार बिल में रहने वाले मेढक, चूहे आदि जीवों को सर्प खा जाता है, उसी प्रकार शत्रु का विरोध न करने वाले राजा और परदेस गमन से डरने वाले ब्राह्मण को यह समय खा जाता है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति जरा भी कठोर नहीं बोलता हो तथा दुर्जनों का आदर-सत्कार न करता हो, वही इस संसार में सब से आदर-सम्मान पता है । - महात्मा विदुर नीति

निर्धनता एवं अक्षमता के बावजूद धन-संपत्ति की इच्छा तथा अक्षम एवं असमर्थ होने के बावजूद क्रोध करना ये दोनों अवगुण शरीर में काँटों की तरह चुभकर उसे सुखाकर रख देते हैं । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति शक्तिशाली होने पर क्षमाशील हो तथा निर्धन होने पर भी दानशील हो - इन दो व्यक्तियों को स्वर्ग से भी ऊपर स्थान प्राप्त होता है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति शत्रु से दोस्ती करता तथा मित्र और शुभचिंतकों को दुःख देता है, उनसे ईर्ष्या-द्वेष करता है । सदैव बुरे कार्यों में लिप्त रहता है, वह मूर्ख कहलाता है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति अनावश्यक कर्म करता है, सभी को संदेह की दृष्टि से देखता है, आवश्यक और शीघ्र करने वाले कार्यो को विलंब से करता है, वह मूर्ख कहलाता है । - महात्मा विदुर नीति

मूर्ख व्यक्ति बिना आज्ञा लिए किसी के भी कक्ष में प्रवेश करता है, सलाह माँगे बिना अपनी बात थोपता है तथा अविश्वसनीय व्यक्ति पर भरोसा करता है । - महात्मा विदुर नीति

जो अपनी गलती को दूसरे की गलती बताकर स्वयं को बुद्धिमान दरशाता है तथा अक्षम होते हुए भी क्रुद्ध होता है, वह महामूर्ख कहलाता है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति विपुल धन-संपत्ति, ज्ञान, ऐश्वर्य, श्री इत्यादि को पाकर भी अहंकार नहीं करता, वह ज्ञानी कहलाता है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति स्वार्थी है, कीमती वस्त्र, स्वादिष्ट व्यंजन, सुख-ऐश्वर्य की वस्तुओं का उपभोग स्वयं करता है, उन्हें जरूरतमंदों में नहीं बाटँता-उससे बढ़कर क्रूर व्यक्ति कौन होगा? - महात्मा विदुर नीति

व्यक्ति अकेला पाप-कर्म करता है, लेकिन उसके तात्कालिक सुख-लाभ बहुत से लोग उपभोग करते हैं और आनंदित होते हैं । बाद में सुख-भोगी तो पाप-मुक्त हो जाते हैं, लेकिन कर्ता पाप-कर्मों की सजा पाता है । - महात्मा विदुर नीति

कोई धनुर्धर जब बाण छोड़ता है तो सकता है कि वह बाण किसी को मार दे या न भी मारे, लेकिन जब एक बुद्धिमान कोई गलत निर्णय लेता है तो उससे राजा सहित संपूर्ण राष्ट्र का विनाश हो सकता है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति किसी भी कार्य-व्यवहार को निश्चयपूर्वक आरंभ करता है, उसे बीच में नहीं रोकता, समय को बरबाद नहीं करता तथा अपने मन को नियंत्रण में रखता है, वही ज्ञानी है । - महात्मा विदुर नीति

ज्ञानीजन श्रेष्ट कार्य करते हैं । कल्याणकारी व राज्य की उन्नति के कार्य करते हैं । ऐसे लोग अपने हितौषी मैं दोष नही निकालते । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति न तो सम्मान पाकर अहंकार करता है और न अपमान से पीड़ित होता है । जो जलाशय की भाँति सदैव क्षोभरहित और शांत रहता है, वही ज्ञानी है। - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति बोलने की कला में निपुण हो, जिसकी वाणी लोगों को आकर्षित करे, जो किसी भी ग्रंथ की मूल बातों को शीघ्र ग्रहण करके बता सकता हो, जो तर्क-वितर्क में निपुण हो, वही ज्ञानी है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति गंथों-शास्त्रों से विद्या ग्रहण कर उसी के अनुरूप अपनी बुद्धि को ढलता है और अपनी बुद्धि का प्रयोग उसी प्राप्त विद्या के अनुरूप ही करता है तथा जो सज्जन पुरुषों की मर्यादा का कभी उल्लंघन नहीं करता, वही ज्ञानी है । - महात्मा विदुर नीति

बिना पढ़े ही स्वयं को ज्ञानी समझकर अहंकार करने वाला, दरिद्र होकर भी बड़ी-बड़ी योजनाएँ बनाने वाला तथा बैठे-बिठाए धन पाने की कामना करने वाला व्यक्ति मूर्ख कहलाता है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति अपना काम छोड़कर दूसरों के काम में हाथ डालता है तथा मित्र के कहने पर उसके गलत कार्यो में उसका साथ देता है, वह मूर्ख कहलाता है । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति अपने हितैषियों को त्याग देता है तथा अपने शत्रुओं को गले लगाता है और जो अपने से शक्तिशाली लोगों से शत्रुता रखता है, उसे महामूर्ख कहते हैं। - महात्मा विदुर नीति

सद्गुण, शुभ कर्म, भगवान् के प्रति श्रद्धा और विश्वास, यज्ञ, दान, जनकल्याण आदि, ये सब ज्ञानीजन के शुभ- लक्षण होते हैं । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति क्रोध, अहंकार, दुष्कर्म, अति-उत्साह, स्वार्थ, उद्दंडता इत्यादि दुर्गुणों की और आकर्षित नहीं होते, वे ही सच्चे ज्ञानी हैं । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति सरदी-गरमी, अमीरी-गरीबी, प्रेम-धृणा इत्यादि विषय परिस्थितियों में भी विचलित नहीं होता और तटस्थ भाव से अपना राजधर्म निभाता है, वही सच्चा ज्ञानी है । - महात्मा विदुर नीति

ज्ञानी लोग किसी भी विषय को शीघ्र समझ लेते हैं, लेकिन उसे धैर्यपूर्वक देर तक सुनते रहते हैं । किसी भी कार्य को कर्तव्य समझकर करते है, कामना समझकर नहीं और व्यर्थ किसी के विषय में बात नहीं करते । - महात्मा विदुर नीति

जो अपने योग्यता से भली-भाँति परिचित हो और उसी के अनुसार कल्याणकारी कार्य करता हो, जिसमें दुःख सहने की शक्ति हो, जो विपरीत स्थिति में भी धर्म-पथ से विमुख नहीं होता, ऐसा व्यक्ति ही सच्चा ज्ञानी कहलाता है । - महात्मा विदुर नीति

दूसरे लोग जिसके कार्य, व्यवहार, गोपनीयता, सलाह और विचार को कार्य पूरा हो जाने के बाद ही जान पाते हैं, वही व्यक्ति ज्ञानी कहलाता है । - महात्मा विदुर नीति

विवेकशील और बुद्धिमान व्यक्ति सदैव ये चेष्ठा करते हैं की वे यथाशक्ति कार्य करें और वे वैसा करते भी हैं तथा किसी वस्तु को तुच्छ समझकर उसकी उपेक्षा नहीं करते, वे ही सच्चे ज्ञानी हैं । - महात्मा विदुर नीति

जो व्यक्ति दुर्लभ वस्तु को पाने की इच्छा नहीं रखते, नाशवान वस्तु के विषय में शोक नहीं करते तथा विपत्ति आ पड़ने पर घबराते नहीं हैं, डटकर उसका सामना करते हैं, वही ज्ञानी हैं । - महात्मा विदुर नीति

apane kam men lage rahanewala vyakti sada sukhi rahata hai. dhan-snpatti se usaka ghar bhara -pura rahata hai. aisa vyakti yash -man -samman pata hai. - vidur niti ke anamol vachan

vyakti ko yah chhut hai ki vah nyayapurvak or dharm ke marg par chalakar ichchhanusar sukhon ka bharapur upabhog karen , lekin unamen itana asaqt na ho jae ki adharm ka marg pakda le. - vidur niti ke anamol vachan

lakshmi na to prachnd jnaniyon ke pas rahati hai, na nitanta murkho ke pas. na to inhen jnanayon se lagav hai na murkho se. jaise bigdail gaya ko koi-koi hi vash men kar pata hai, vaise hi lakshmi bhi kahin-kahin hi thaharati hain . - vidur niti ke anamol vachan

vidyarthiyon ko sat avagunon se dur rahana chahie. ye hain - alas, nasha, chnchalata, gapashap, jaldabaji, ahnkar aur lalach. - vidur niti ke anamol vachan

sukh chahane wale se vidya dur rahati hai aur vidya chahane wale se sukh. isalie jise sukh chahie, vah vidya ko chhoda de aur jise vidya chahie, vah sukh ko. - vidur niti ke anamol vachan

jo vyakti bharose ke layak nahin hai , us par to bharosa na hi karen , lekin jo bahut bharosemnd hai, us par bhi andhe hokar bharosa na karen , kyonki jab aise log bharosa todate hain to bada anarth hota hai. - vidur ji ke anamol vachan

jo moh -maya men padakar anyaya ka sath deta hai, vah apane jivan ko narak-tulya bana leta hai. - vidur ji ke anamol vachan

samatulya log hi ek dusare ko thik prakar se jan samajh pate hain, jaise jnani ko jnani, pati ko patni, mntri ko raja tatha raja ko praja. atah apani barabari wale ke sath hi snbadh rakhana chahie. - vidur ji ke anamol vachan

alasi , adhamdurjan tatha stri ke hathon saunpi snpatti barabad ho jati hai. inase savadhan rahana chahie. - vidur niti shlok

koi purush dan dekar priya hota hai, koi mitha bolakar priya hota hai, koi apani buddhimani se priya hota hai; lekin jo wastav men priya hota hai , vah bina prayas ke priya hota hai. - vidur niti shlok

vah jnan bekar hai jisase kartavya ka bodh na ho aur vah kartavya bhi bekar hai jisaki koi sarthakata na hon. - vidur niti shlok

do vyaktiyon ki mitrata tabhi sthayi rah sakati hai jab unake man se man, gu. dha baton se gu. dha baten tatha buddhi se buddhi mil jati hai. - vidur niti shlok

man, vachan, aur karm se ham lagatar jis vastu ke bare men sochate hain, vahi hamen apani or akarshit kar leti hai. atah hame sada shubh chijon ka chintan karana chahie. - vidur niti shlok

jnan dwara manushya ka dar dur hota hai , tap dwara use uncha pad milata hai , guru ki sewa dwara vidya prapta hoti hai tatha yog dwara shanti prapta hoti hai. - vidur ji ke anamol jnan

jinamen matabhed hota hai , ve log kabhi nyaya ke marg par nahin chalate. sukh unase koson dur hota hai , kirti unaki dushman hoti hai , tatha shanti ki bat unhen chubhati hai. - vidur ji ke anamol jnan

jaise ke sath taisa hi vyavahar karana chahie. kaha bhi gaya hai , jaise ko taisa. yahi laukik niti hai. bure ke sath bura hi vyavahar karana chahie aur achchhon ke sath achchha. - vidur ji ke anamol jnan

bu. dhapa sundarata ka nash kar deta hai, ummid dhiraj ka, ishrya dharm -nishtha ka, kam laj-sharm ka, durjanon ka sath sadachar ka, krodh dhan ka tatha ahnkar sabhi ka nash kar deta hai. - vidur niti hindi men

ajnakari, niti -nipundani, dharmapurvak kamakar khane wala, ahinsak sukarm karane wala , upakar manane wala, satyawadi tatha mitha bolane wala purush swarg men uttam sthan pata hai. - vidur niti hindi men

sahayak ki sahayata se dhan kamaya ja sakata hai aur dhan dekar sahayak ko apane sath jode rakha ja sakata hai. ye donon paraspar purak hain ;donon ek-dusare ke bina adhure hain. - vidur niti hindi men

shatru chahe rajya se bahut dur baitha ho to bhi raja ko usase sada savadhan rahana chahie. thodi si bhi chuk aur udasinata raja ko bada nukasan pahuncha sakati hai. - vidur niti hindi men

buddhiman logon ko chahie qi ve stri, raja, sarp, shatru, bhog, dhatu tatha likhi bat par ankh mundakar bharosa na karen. - vidur niti hindi men

jo purush sabaka bhala chahata hai, kisi ko kasht men nahin dekhana chahata, jo sada sach bolata hai, jo man ka komal hai aur jintendriya bhi, use uttam purush kaha jata hai. - vidur niti hindi men

beimani se, barabar koshish se, chaturai se koi vyakti dhan to prapta kar sakata hai, lekin sadachar aur uttam purush ko prapta hone wale adar -samman ko prapta nahin kar sakata. - vidur niti hindi men

jinake pas chahe dhan ki kami ho, lekin sadachar ki koi kami na ho, aise kul bhi uttam kulon men gine jate hain tatha ye kul man -samman aur krirti prapta karate hain . - vidur niti hindi men

charitra ki yatnapurvak raksha karani chahie. dhan to ata-jata rahata hai. dhan ke nasht hone par bhi charitra surakshit rahata hai, lekin charitra nasht hone par sabakuchh nasht ho jata hai. - vidur niti hindi men

jis kul men sadachar nahin hai, vahan gayon, ghodon, bheda, tatha anya lakh pashu -dhan maujud hon, us kul ki unnati nahin ho sakati. - vidur niti hindi men

mitron ka har sthiti men adar karana chahie -chahe unake pas dhan ho athawa na ho tatha usase koi swarth na hone par bhi vaqt -jarurat unaki sahayata karani chahie. - vidur niti hindi men

shok karane se rup -saundarya nasht hota hai, shok karane se paurush nasht hota hai, shok karane se jnan nasht hota hai aur shok karane se manushya ka sharir duahkho ka ghar ho jata hai. arthat shok tyajya hai. - vidur niti hindi men

sukh -duahkh, labh -hani, jivan -mrityu, utpati -vinash -ye sab swabhavik karm samaya -samaya par sabako prapta hote rahate hain. jnani purush ko inake bare men sochakar shok nahin karana chahie. ye sab shashavat karm hain. - vidur niti kya kahati hai

achchhai men burai dekhanewale, upahas udane wala, kadawa bolane wala, atyachari, anyayi tatha kutil purush pap karmo men lipta rahata hai aur shighr hi musibaton se ghir jata hai. - vidur niti kya kahati hai

jo vyakti kisi ki ninda nahin karata, keval gunon ko dekhata hai, vah buddhiman sadaiv achchhe karya karake punya kamata hai aur sab log usaka samman karate hain. - vidur niti kya kahati hai

apani burai sunakar bhi jo swayn burai na karen, use kshama kar den. is prakar use usaka punya prapta hota hai aur burai karanewala apane karmon se swayn hi nasht ho jata hai. - vidur niti kya kahati hai

kisi ki burai va apaman na karen, mitron se dhokha tatha bure logon ki sngati na karen, shilahin va ahnkari na ho, kathor tatha krodh dilanewali bat na karen. - vidur niti kya kahati hai

vyakti jaise logon ke sath uthata -baithata hai, jaise logon ki sngati karata hai, usi ke anurup swayn ko dhal leta hai. - vidur niti kya kahati hai

kathor bat sidhi marmasthan, haddiyon tatha dil par jakar chot karati hai aur pranon ko tisati rahati hai, isalie dharmapriya vyakti ko aisi baton ko hamesha ke lie chhoda dena chahie. - vidur niti kya kahati hai

kapde ko jis rng men rnga jae, us par vaisa hi rng cha. dha jata hai, isi prakar sajjan ke sath rahane par sajjanata, chor ke sath rahane par chori tatha tapaswi ke sath rahane par tapashcharya ka rng cha. dha jata hai. - vidur niti kya kahati hai

jo na kisi ko bura kahata hai, na kahalawata hai; chot khakar bhi na to chot karata hai, na karawata hai, doshiyon ko bhi kshama kar deta hai -devata bhi usake swagat men palaken bichhae rahate hain. - vidur niti kya kahati hai

jo vyakti na to kisi ko jitata hai , na koi use jit pata hai ;n kisi se dushmani karata hai, na kisi ko chot pahunchata hai; burai aur badai men jo tatasth rahata hai; vah sug -duahkh ke bhav se pare ho jata hai. - vidur niti kya kahati hai

jisake bhagya men parajaya likhi ho, ishwar usaki buddhi pahale hi har lete hain, isase us vyakti ko achchhi baten nahin dikhai deti, vah keval bura-hi-bura dekh pata hai. - mahatma vidur kahate hain

vinashakal ke samaya buddhi viparit ho jati hai. aise vyakti ke man men nyaya ke sthan par anyaya ghar kar leta hai. vah anyaya ke asare hi sab nirnaya leta hai. - mahatma vidur kahate hain

durjan aur kapati vyavahar karane wale vyakti ki usake punya karm bhi raksha nahin kar pate. jaise pnkh nikal ane par pnkshi ghosale ko chhoda dete hain; vaise hi anta samaya men punya karm bhi usaka sath chhoda dete hain. - mahatma vidur kahate hain

hastarekha va sharir ke lakshanon ke janakar ko , chor va chori se vyapari bane vyakti ko, juari ko, chikitsak ko , mitra ko tatha sevak ko -in saton ko kabhi apana gawah na banaen, ye kabhi bhi palat sakate hain. - mahatma vidur kahate hain

vriddhavastha khubasurati ko nasht kar deti hai, ummid dhairya ko, mrityu pranon ko, ninda dharmapurna vyavahar ko, krodh arthik unnati ko, durjanon ki sewa sajjanata ko, kam -bhav laj -sharm ko tatha ahnkar sabakuchh nasht kar deta hai. - mahatma vidur kahate hain

yajn, dan, adhyayan tatha tapashcharya -ye char gun sajjanon ke sath rahate hain aur indriyadaman, satya. saralata tatha komalata -in char gunon ka sajjan purush anusaran karate hain. - mahatma vidur ke vichar

yajn, adhyayan, dan, tap, satya, kshama, daya aur lobh vimukhata -dharm ke ye ath marg batae gae hain. in par chalane wala dharmatma kahalata hai. - mahatma vidur ke vichar

sachchai, khubasurati, shastrajnan, uttam kul, shil, parakram. dhan, shaurya, vinaya aur wak. ha patuta -ye das gun swarg pane ke arthat samast eeshwarya pane ke sadhan hain. - mahatma vidur ke vichar

man -buddhi tatha indriyon ko atm -niyntrit karake swayn hi apane atma ko janane ka prayatna karen , kyonki atma hi hamara hitaishi aur atma hi hamara shatru hai. - mahatma vidur ke vichar

jo vyakti dharm aur arth ke bare men bhali-bhanti vichar karake nyayochit rup se apani samriddhi ke sadhan jutata hai , usaki samriddhi barabar ba. dhati rahati hai aur vah sukh sadhanon ka bharapur upabhog karata hai. - mahatma vidur ke vichar

durjanon ki sngati ke karan niraparadhi bhi unhin ke saman dnd pate hai ;jaise sukhi lakdiyon ke sath gili bhi jal jati hai. isalie durjanon ka sath maitri nahin karani chahie. - mahatma vidur ki kahani

murkh log jnaniyon ko bura-bhala kahakar unhen duahkh pahunchate hain. is par bhi jnanijan unhen maf kar dete hain. maf karane wala to pap se muqt ho jata hai aur nindak ko pap lagata hai. - mahatma vidur ki kahani

hinsa dusht logon ka bal haidndit karana raja ka bal hai , sewa karana striyon ka bal hai aur kshamashilata gunawanon ka bal hai. - mahatma vidur ki kahani

mithe shabdon men boli gai bat hitakari hoti hai aur unnati ke marg kholati hai lekin yadi vahi bat katutapurna shabdon men boli jae to duahkhadayi hoti hai aur usake duragami dushpariman hote hain - mahatma vidur ki kahani

banon se chhalani aur farase se kata gaya jngal punah hara -bhara ho jata hai lekin katu -vachan se bana ghav kabhi nahin bharata. - mahatma vidur niti

shabd rupi ban sidha dil par jakar lagata hai jisase pidit vyakti din -rat ghulata rahata hai. isalie jnanayon ko chahie ki katu vachan bolane se bachen. - mahatma vidur niti

sajjan purush sabaka sahara hote hai. sajjan buddhimanon ka sahara hote hain , sajjanon ka sahara hote haindurjanon ka sahara hote hai lekin durjan kabhi sajjanon ka sahara nahin ho sakate. - mahatma vidur niti

sundar vastra wala vyakti sabha ko jit leta hai jis vyakti ke pas gayen ho , vah mithai khane ki ichchha ko jit leta hai ; sawari se chalane wala vyakti marg ko jit leta hai tatha shilawan. ha vyakti sare snsar ko jit leta hai. - mahatma vidur niti

shil hi manushya ka pramukh gun hai. jis vyakti ka shil nasht ho jata hai -dhan , jivan aur rishtedar usake kisi kam ke nahin rahate; arthat usaka jivan vyarth ho jata hai. - mahatma vidur niti

praya :dhanawan logo men khane aur pachane ki shakti nahin hoti aur nirdhan lakdi kha len to use bhi pacha lete hain. - mahatma vidur niti

indriyan yadi vash men na ho to ye vishaya -bhogon men lipta ho jati hain. usase manushya usi prakar tuchchh ho jata hai , jaise surya ke age sabhi grah. - mahatma vidur niti

yah manav -sharir rath hai , atma (buddhi ) isaka sarathi hai , indriyan isake ghode hain. jo vyakti savadhani , chaturai aur buddhimani se inako vash men rakhata hai vah shreshth rathawan ki bhanti snsar men sukhapurvak yatra karata hai. - mahatma vidur niti

jaise bekabu aur aprashikshit ghode murkh sarathi ko marg men hi girakar mar dalate hain ;vaise hi yadi indriyon ko vash men na kiya jae to ye manushya ki jan ki dushman ban jati hain. - mahatma vidur niti

ajnani log indriya -sukh ko hi shreshth samajhakar anndit hote hai. is prakar ke anarth ko arth aur arth ko anarth kar dete hain , aur anayas hi nash ke marg par chal padate hain. - mahatma vidur niti

buddhiman vahi hai jo apane se adhik balawan ke samane jhuk jae. aur balawan ko devaraj indra ki padavi di jati hai. atah indra ke samane jhukana devata ko pranam karane ke saman hai. - mahatma vidur niti

pashuon ke rakshak badal hote hai , raja ke rakshak usake mntri , patniyon ke rakshak unake pati tatha vedo ke rakshak brahman (jnani purush ) hote hain . - mahatma vidur niti

dharm ki raksha satya se hoti hai , vidya ki raksha abhyas se , saundarya ki raksha swachchhata se tatha kul ki raksha sadachar se hoti hai. - mahatma vidur niti

anaj ki raksha taul se hoti hai , ghode ki raksha use lot -pot karate rahane se hoti hai , satat. ha dekharekh se gayon ki raksha hoti hai aur sada vastron se striyon ki raksha hoti hai. - mahatma vidur niti

unche ya niche kul se manushya ki pahachan nahin ho sakati. manushya ki pahachan usake sadachar se hoti hai , bhale hi vah niche kul men hi kyon na paida hua ho . - mahatma vidur niti

jo vyakti dusaron ki dhan -sampati , saundarya , parakram , uchch kul , sukh , saubhagya aur samman se irshya va dwesh karata hai vah asadhya rogi hai. usaka yah rog kabhi thik nahin hota. - mahatma vidur niti

vyakti ko nashila peya nahin pina chahie , ayogya karya nahin karana chahie. yogya karya karane men alasya nahin karana chahie tatha karya siddh hone se pahale udghatit karane se bachana chahie. - mahatma vidur niti

vidya ka ahnkardhan -sampati ka ahnkar , kulinata ka ahnkar tatha sevakon ke sath ka ahnkar buddhihinon ka hota hai , sadachari to daman dwara inamen bhi shanti khoj lete hai. - mahatma vidur niti

jo thothi baton par khush hota ho tatha akaran hi krodh karata ho aise vyakti ko praja raja nahin banana chahati , jaise striyan napunsak vyakti ko pati nahin banana chahati. - mahatma vidur niti

jisame kam snsadhan lage , lekin usaka vyapak labh ho -aise karya ko buddhiman vyakti shighr arnbh karata hai aur use nirvighn pura karata hai. - mahatma vidur niti

jaise shikari se hiran bhayabhit rahate hain , usi prakar jis raja se usaki praja bhayabhit rahati hai , fir chahe vah puri prithwi ka hi swami kyon na ho , praja usaka parityag kar deti hai. - mahatma vidur niti

anyaya ke marg par chalane wala raja virasat men mile rajya ko usi prakar se nasht kar deta hai jaise tej hawa badalon ko chhinn -bhinn kar deti hai. - mahatma vidur niti

vyarth bolanewale , mndabuddhi tatha be -sir -pair ki bolanewale bachchon se bhi sarabhut baton ko grahan kar lena chahie jaise pattharon men se sone ko grahan kar liya jata hai. - mahatma vidur niti

jaise sadhu -sanyasi ek -ek dana jodakar jivan nirwah karate hain , vaise hi sajjan purush ko chahie ki mahapurushon ki wani , suktiyon tatha satkarmon ke alekhon ka snkalan karate rahana chahie. - mahatma vidur niti

gayen gndh se dekhati hain , jnani log vedon se , raja guptacharon se tatha janasamanya netron se dekhate hai. - mahatma vidur niti

jo dhatu bina garam kie muda jati hai , unhen ag men tapane ka kasht nahin uthana padata. jo lakdi pahale se jhuki hoti hai , use koi nahin jhukata . - mahatma vidur niti

jo vyakti apane ashrit logon ko bantakar swayn thode se bhojan se hi sntusht ho jata hai, kade parishram ke bad thoda sota hai tatha mangane par shatruon ko bhi sahayata karata hai -anarth aise sajjan ke pas bhi nahin bhatakate . - mahatma vidur niti

jo vyakti apane anukul tatha dusaron ke viruddh karyon ko is prakar karata hai ki logon ko unaki bhanak tak nahin lagati. apani nitiyon ko sarvajanik nahin karata , isase usake sabhi karya safal hote hain. - mahatma vidur niti

jo vyakti sabhi logon ke kam ko tatpar, sachcha, dayalu, sabhi ka adar karane wala tatha satvik swabhav ka hota hai , vah snsar men shreshth ratna ki bhanti puja jata hai. - mahatma vidur niti

jo vyakti apani maryada ki sima ko nahin langhata , vah purushottam samajha jata hai. vah apane satvik prabhav , nirmal man aur ekagrata ke karan snsar men surya ke saman tejawan hokar khyati pata hai. - mahatma vidur niti

jo vyakti kisi vriksh ke kachche fal todata hai , use un falon ka ras to nahin milata hai. ulate vriksh ke bij bhi nasht hote hain . - mahatma vidur niti

jaise bagiche ka mali paudhon se ful toda leta hai , paudhon ko jadon se nahin katata , isi prakar raja praja se fulon ke saman kar grahan kare. koyala banane wale ki tarah use jada se na kate. - mahatma vidur niti

kam ko karane se pahale vichar karen ki use karane se kya labh hoga tatha na karane se kya hani hogi ? karya ke parinam ke bare men vichar karake karya karen ya na karen. lekin bina vichare koi karya na karen. - mahatma vidur niti

sadharan aur bekar ke kamon se bachana chahie. kyoki uddeshahin karya karane se un par lagi mehanat bhi barabad ho jati hai. - mahatma vidur niti

jo jaldabaji men dharm , arth tatha kam ka prarnbh nahin karata , puchhane par satya hi ud. ha ghatit karata hai, mitra ke kahane par viwad se bachata hai , anadar hone par bhi duahkhi nahin hota. vahi sachcha jnanawan vyakti hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti kisi ki burai nahi karata , sab par daya karata haidurbal ka bhi virodh nahi karata , badh-chadhakar nahi bolata , viwad ko sah leta hai , vah snsar me kirti pata hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti shaitanon jaisa vesh nahin banata , vir hone par bhi apani virata ki badai nahi karata , krodh. ha se vichalit hone par bhi kadawa nahin bolata , usase sabhi prem karate hain . - mahatma vidur niti

jo thndi padi dushmani ko fir se nahin bhadakata, ahnkararahit rahata hai , tuchchh acharan nahin karata , swayn ko musibat men janakar anuchit karya nahin karata, aise vyakti ko snsar men shreshth kahakar vibhushit kiya jata hai. - mahatma vidur niti

jo vyakti lok -vyavahar , lokachar , samaj me vyapta jatiyon aur unake dharmon ko jan leta hai use unch-nich ka jnan ho jata hai. vah jahan bhi jata hai apane prabhav se praja par adhikar kar leta hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti ahnkar, moh, matsarya (ishrya ), papakarm, rajadroh, chugali samaj se vair -bhav, nashakhori, pagal tatha dushton se jhagda bnd kar deta hai vahi buddhiman evn shreshth hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti dan, yajn, dev -stuti, mangalik karm, prayashchit tatha anya sansarik karyon ko yathashakti niyamapurvak karata haidevi-devata swayn usaki unnati ka marg prashast karate hain . - mahatma vidur niti

jo vyakti apani barabari ke logon ke sath viwah, mitrata, vyavahar tatha bolachal rakhata hai, gunagan logon ko sada age rakhata hai, vah shreshth nitiwan kahalata hai . - mahatma vidur niti

swasth rahana, urrin rahana, paradesh men na rahana, sajjanon ke sath mel-jol, swavyavasaya dwara ajivika chalana tatha bhayayukt jivanayapan - ye chhah baten sansarik sukh pradan karati hain . - mahatma vidur niti

irshyalu, ghrina karane wala, asntoshi, krodhi, sada sndeh karane wala tatha dusaron ke bhagya par jivan bitane wala- ye chhah tarah ke log snsar men sada duahkhi rahate hain . - mahatma vidur niti

buddhi, uchch kul, indriyon par kabu, shastrajnan, parakram, kam bolana, yathashakti dan dena tatha kritajnata - ye ath gun manushya ki khyati ba. dhate hain . - mahatma vidur niti

jo kisi kamajor ka apaman nahin karata, hamesha savadhan rahakar buddhi-vivek dwara shatruon se nibatata hai, balawanon ke sath jabaran nahin bhidata tatha uchit samaya par shaurya dikhata hai, vahi sachcha vir hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti musibat ke samaya bhi kabhi vichalit nahin hota, balki savadhani se apane kam men laga rahata hai, viparit samaya men duahkhon ko hnsate-hnsate sah jata hai, usake samane shatru tik hi nahin sakate; ve tufan men tinakon ke saman udakar chhitara jate hain . - mahatma vidur niti

jo vyakti akaran ghar ke bahar nahin rahata , bure logon ki sohabat se bachata hai , parastri se snbadh nahin rakhata ;chori , chugali , pakhnd aur nasha nahin karata -vah sada sukhi rahata hai . - mahatma vidur niti

panch log chhaya ki tarah sada apake pichhe lage rahate hain . ye panch log hain - mitra, shatru, udasin, sharan dene wale aur sharanarthi . - mahatma vidur niti

jo vyakti man men ghar banakar rahane wale kam, krodh, lobh , moh , mad (ahnkar) tatha matsarya (ishya) namak chhah shatruon ko jit leta hai, vah jitendriya ho jata hai . aisa vyakti doshapurna karyon , pap-karmon men lipta nahin hota . vah anarthon se bacha rahata hai . - mahatma vidur niti

chup rahane wale acharya, mntra na bolane wale pndit, raksha men asamarth raja, kadawa bolane wali patni, ganv men rahane ke ichchhuk gwale tatha jngal men rahane ke ichchhuk nai - in chhah logon ko vaise hi tyag dena chahie jaise chhedawali nav ko tyag diya jata hai . - mahatma vidur niti

pariwar men sukh-shanti aur dhan-snpatti banae rakhane ke lie bade-bu. dhon, musibat ka mara kulin vyakti, garib mitra tatha nissntan bahan ko adar sahit sthan dena chahie . in charon ki kabhi upeksha nahin karani chahie. - mahatma vidur niti

dhan prapti, swasth jivan, anukul patni, mitha bolane wali patni, ajnakari putra tatha dhanajarna karane wali vidya ka jnan se chhah baten snsar men sukh pradan karati hain . - mahatma vidur niti

vyakti ko kabhi bhi sachchai, danashilata, niralasya, dweshahinata, kshamashilata aur dhairya - in chhah gunon ka tyag nahin karana chahie . - mahatma vidur niti

das prakar ke log dharm-vishayak baton ko mahattvahin samajhate hain . ye log hain - nashe men dhutt vyakti, laparawah, pagal, thaka-hara vyakti, krodh, bhukh se pidit, jaldabaj, lalachi, dara hua tatha kam pidit vyakti . vivekashil vyaktiyon ko aise logon ki sngati se bachana chahie . ye sabhi vinash ki aur le jate hain . - mahatma vidur niti

snsar men unnati ke abhilashi vyaktiyon ko nind, tndra(ungh), bhaya, krodh, alasya tatha der se kam karane ki adat-in chhah durgunon ko sada ke lie tyag dena chahie . - mahatma vidur niti

nyaya aur mehanat se kamae dhan ke ye do durupayog kahe gae hain- ek, kupatra ko dan dena aur dusara, supatra ko jarurat padane par bhi dan na dena . - mahatma vidur niti

kam, krodh aur lobh-atma ko bhrasht kar dene wale narak ke tin dwar kahe gae hain . in tinon ka tyag shreyaskar hai . - mahatma vidur niti

alp buddhi wale, deri se karya karane wale, jaldabaji karane wale aur chatukar logon ke sath gupta vichar-vimarsh nahin karana chahie . raja ko aise logon ko pahachanakar unaka parityag kar dena chahie. - mahatma vidur niti

pariwar men sukh-shanti aur dhan-snpatti banae rakhane ke lie bade-bu. dhon, musibat ka mara kulin vyakti, garib mitra tatha nissntan bahan ko adar sahit sthan dena chahie . in charon ki kabhi upeksha nahin karani chahie. - mahatma vidur niti

mata, pita, agni, atma aur guru inhen pnchagni kaha gaya hai. manushya ko in panch prakar ki agni ki sajagata se sewa-sushrusha karani chahie . inaki upeksha karake hani hoti hai . - mahatma vidur niti

devata, pitar, manushya, bhikshuk tatha atithi-in panchon ki sadaiv sachche man se puja-stuti karani chahie . isase yash aur samman prapta hota hai . - mahatma vidur niti

manushya ki panchon indriyon men yadi ek men bhi dosh utpann ho jata hai to usase us manushya ki buddhi usi prakar bahar nikal jati hai, jaise mashak (jal bharane wali chamde ki thaili) ke chhidra se pani bahar nikal jata hai . arthat. ha indriyon ko vash men na rakhane se hani hoti hai . - mahatma vidur niti

snsar men unnati ke abhilashi vyaktiyon ko nind, tndra(ungh), bhaya, krodh, alasya tatha der se kam karane ki adat-in chhah durgunon ko sada ke lie tyag dena chahie . - mahatma vidur niti

nauka men baithakar hi samudra par kiya ja sakata hai, isi prakar satya ki si. dhiyan cha. dhakar hi swarg pahuncha ja sakata hai, ise samajhane ka prayas karen . - mahatma vidur niti

kshamashil vyaktiyon men kshama karane ka gun hota hai, lekin kuchh log ise usake avagun ki tarah dekhate hain . yah anuchit hai . - mahatma vidur niti

kshama to viron ka abhushan hota hai . kshamashilata kamajor vyakti ko bhi balawan bana deti hai aur viron ka to yah bhushan hi hai . - mahatma vidur niti

keval dharm-marg hi param kalyanakari hai, keval kshama hi shanti ka sarvashresht upaya hai, keval jnan hi param sntoshakari hai tatha keval ahinsa hi sukh pradan karane wali hai . - mahatma vidur niti

jis prakar bil men rahane wale medhak, chuhe adi jivon ko sarp kha jata hai, usi prakar shatru ka virodh na karane wale raja aur parades gaman se darane wale brahman ko yah samaya kha jata hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti jara bhi kathor nahin bolata ho tatha durjanon ka adar-satkar na karata ho, vahi is snsar men sab se adar-samman pata hai . - mahatma vidur niti

nirdhanata evn akshamata ke bavajud dhan-snpatti ki ichchha tatha aksham evn asamarth hone ke bavajud krodh karana ye donon avagun sharir men kanton ki tarah chubhakar use sukhakar rakh dete hain . - mahatma vidur niti

jo vyakti shaktishali hone par kshamashil ho tatha nirdhan hone par bhi danashil ho - in do vyaktiyon ko swarg se bhi upar sthan prapta hota hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti shatru se dosti karata tatha mitra aur shubhachintakon ko duahkh deta hai, unase irshya-dwesh karata hai . sadaiv bure karyon men lipta rahata hai, vah murkh kahalata hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti anavashyak karm karata hai, sabhi ko sndeh ki drishti se dekhata hai, avashyak aur shighr karane wale karyo ko vilnb se karata hai, vah murkh kahalata hai . - mahatma vidur niti

murkh vyakti bina ajna lie kisi ke bhi kaksh men pravesh karata hai, salah mange bina apani bat thopata hai tatha avishwasaniya vyakti par bharosa karata hai . - mahatma vidur niti

jo apani galati ko dusare ki galati batakar swayn ko buddhiman darashata hai tatha aksham hote hue bhi kruddh hota hai, vah mahamurkh kahalata hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti vipul dhan-snpatti, jnan, aishwarya, shri ityadi ko pakar bhi ahnkar nahin karata, vah jnani kahalata hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti swarthi hai, kimati vastra, swadisht vynjan, sukh-aishwarya ki vastuon ka upabhog swayn karata hai, unhen jaruratamndon men nahin batnta-usase ba. dhakar krur vyakti kaun hoga? - mahatma vidur niti

vyakti akela pap-karm karata hai, lekin usake tatkalik sukh-labh bahut se log upabhog karate hain aur anndit hote hain . bad men sukh-bhogi to pap-mukt ho jate hain, lekin karta pap-karmon ki saja pata hai . - mahatma vidur niti

koi dhanurdhar jab ban chhodata hai to sakata hai ki vah ban kisi ko mar de ya na bhi mare, lekin jab ek buddhiman koi galat nirnaya leta hai to usase raja sahit snpurna rashtra ka vinash ho sakata hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti kisi bhi kary-vyavahar ko nishchayapurvak arnbh karata hai, use bich men nahin rokata, samaya ko barabad nahin karata tatha apane man ko niyntran men rakhata hai, vahi jnani hai . - mahatma vidur niti

jnanijan shresht karya karate hain . kalyanakari va rajya ki unnati ke karya karate hain . aise log apane hitaushi main dosh nahi nikalate . - mahatma vidur niti

jo vyakti na to samman pakar ahnkar karata hai aur na apaman se pidit hota hai . jo jalashaya ki bhanti sadaiv kshobharahit aur shanta rahata hai, vahi jnani hai. - mahatma vidur niti

jo vyakti bolane ki kala men nipun ho, jisaki wani logon ko akarshit kare, jo kisi bhi grnth ki mul baton ko shighr grahan karake bata sakata ho, jo tark-vitarka men nipun ho, vahi jnani hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti gnthon-shastron se vidya grahan kar usi ke anurup apani buddhi ko dhalata hai aur apani buddhi ka prayog usi prapta vidya ke anurup hi karata hai tatha jo sajjan purushon ki maryada ka kabhi ullnghan nahin karata, vahi jnani hai . - mahatma vidur niti

bina pa. dhe hi swayn ko jnani samajhakar ahnkar karane wala, daridra hokar bhi badi-bdi yojanaen banane wala tatha baithe-bithae dhan pane ki kamana karane wala vyakti murkh kahalata hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti apana kam chhodakar dusaron ke kam men hath dalata hai tatha mitra ke kahane par usake galat karyo men usaka sath deta hai, vah murkh kahalata hai . - mahatma vidur niti

jo vyakti apane hitaishiyon ko tyag deta hai tatha apane shatruon ko gale lagata hai aur jo apane se shaktishali logon se shatruta rakhata hai, use mahamurkh kahate hain. - mahatma vidur niti

sadgun, shubh karm, bhagawan. ha ke prati shraddha aur vishwas, yajn, dan, janakalyan adi, ye sab jnanijan ke shubh- lakshan hote hain . - mahatma vidur niti

jo vyakti krodh, ahnkar, dushkarm, ati-utsah, swarth, uddndata ityadi durgunon ki aur akarshit nahin hote, ve hi sachche jnani hain . - mahatma vidur niti

jo vyakti saradi-garami, amiri-garibi, prem-dhrina ityadi vishaya paristhitiyon men bhi vichalit nahin hota aur tatasth bhav se apana rajadharm nibhata hai, vahi sachcha jnani hai . - mahatma vidur niti

jnani log kisi bhi vishaya ko shighr samajh lete hain, lekin use dhairyapurvak der tak sunate rahate hain . kisi bhi karya ko kartavya samajhakar karate hai, kamana samajhakar nahin aur vyarth kisi ke vishaya men bat nahin karate . - mahatma vidur niti

jo apane yogyata se bhali-bhanti parichit ho aur usi ke anusar kalyanakari karya karata ho, jisamen duahkh sahane ki shakti ho, jo viparit sthiti men bhi dharm-path se vimukh nahin hota, aisa vyakti hi sachcha jnani kahalata hai . - mahatma vidur niti

dusare log jisake karya, vyavahar, gopaniyata, salah aur vichar ko karya pura ho jane ke bad hi jan pate hain, vahi vyakti jnani kahalata hai . - mahatma vidur niti

vivekashil aur buddhiman vyakti sadaiv ye cheshtha karate hain ki ve yathashakti karya karen aur ve vaisa karate bhi hain tatha kisi vastu ko tuchchh samajhakar usaki upeksha nahin karate, ve hi sachche jnani hain . - mahatma vidur niti

jo vyakti durlabh vastu ko pane ki ichchha nahin rakhate, nashawan vastu ke vishaya men shok nahin karate tatha vipatti a padane par ghabarate nahin hain, datakar usaka samana karate hain, vahi jnani hain . - mahatma vidur niti

You may like these posts

  1. To insert a code use <i rel="pre">code_here</i>
  2. To insert a quote use <b rel="quote">your_qoute</b>
  3. To insert a picture use <i rel="image">url_image_here</i>